asgaming

नेविगेशन पर जाएं
<

लॉरेंस एडमंडसन

आरबी17 के पीछे की कहानी, रेड बुल की नई £5 मिलियन की हाइपरकार F1 डिज़ाइन लीजेंड एड्रियन नेवी से

प्रिंट

मिल्टन कीन्स, यूके - जब COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप 2020 के क्रिसमस के दौरान पूरे यूके में तालाबंदी हुई, तो Red Bull के प्रसिद्ध फॉर्मूला वन डिजाइनर, एड्रियन नेवी ने खुद को अपने हाथों में बहुत समय के साथ पाया।

आमतौर पर वह क्रिसमस और नए साल के बीच की अवधि स्कीइंग या दक्षिण अफ्रीका में अपनी पत्नी के साथ छुट्टियां बिताने के लिए बिताते थे, लेकिन कोई योजना नहीं होने के कारण, उन्होंने अपनी कल्पना को अपने ड्राइंग बोर्ड पर चलने दिया। वह जो लेकर आया था वह आरबी 17 के नाम से जाना जाने वाला 5 मिलियन पाउंड (प्लस टैक्स) हाइपरकार के लिए शुरुआती स्केच था।

हार्डकोर F1 प्रशंसक नाम के महत्व को पहचानेंगे, जो पिछले साल की चैंपियनशिप जीतने वाली RB16B F1 कार और इस साल की RB18 के बीच की खाई को पाटता है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए आरबी रेड बुल के लिए खड़ा है और निम्नलिखित संख्या वर्षों में बढ़ गई है जो कि सीजन की मात्रा के अनुरूप है रेड बुल एफ 1 में दौड़ रहा है, 2005 में आरबी 1 से शुरू हुआ।

जब 2020 में महामारी की चपेट में आया, तो F1 ने 2021 सीज़न के लिए लागत बचत के उपाय पेश किए, जिसने चेसिस डिज़ाइनों को एक वर्ष से अगले वर्ष तक ले जाना अनिवार्य कर दिया। नतीजतन, Red Bull ने फैसला किया कि उसकी 2021 कार को RB16B कहा जाना चाहिए, 2020 के RB16 के साथ अपने साझा चेसिस के संदर्भ में, RB17 नाम को कब्रों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए।

लगभग उसी समय, न्यूई अपने क्रिसमस को दो-सीटर हाइपरकार बनाने के तरीकों का सपना देख रहा था, जो एक रेसट्रैक के आसपास सिंगल-सीटर एफएक्सएनयूएमएक्स कार के रूप में तेजी से आगे बढ़ता है। यदि आप चाहें तो F1 प्रदर्शन को जनता के बहुत, बहुत कम प्रतिशत तक पहुंचाना।

पीटर फॉक्स / गेट्टी छवियां

जबकि कुछ संभावित मालिक एक कार पर £5 मिलियन से अधिक खर्च करने के विचार से बच सकते हैं, जिसे सार्वजनिक राजमार्ग पर पहिया घुमाने की अनुमति नहीं है, RB17 का ट्रैक फोकस कुछ बड़े फायदे के साथ आता है। अनिवार्य रूप से, Newey को गति के एकमात्र उद्देश्य के साथ कार डिजाइन करने के लिए स्वतंत्र लगाम दी गई है, बिना किसी प्रकार के नियामक ढांचे के अनुपालन के लिए समझौता करने की आवश्यकता है।

सड़क कारों को सभी प्रकार के उत्सर्जन और वैधता परीक्षणों को पूरा करना पड़ता है, लेकिन ट्रैक के लिए निर्धारित कार पर बहुत कम नियम लागू होते हैं। और क्योंकि इसे किसी विशिष्ट श्रेणी में रेसिंग के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, इसलिए मोटरस्पोर्ट में वर्षों से प्रतिबंधित किए गए सभी स्मार्ट विचारों को RB17 पर लागू किया जा सकता है जैसा कि Newey फिट देखता है।

"बेशक अभी भी भौतिकी के नियम हैं," न्यूई बताते हैं कि क्या आरबी 17 को डिजाइन करना एक मुक्तिदायक अनुभव रहा है, "और हमें दो लोगों को लेने के लिए इसे पैकेज करने की आवश्यकता है, जिनमें से कम से कम एक काफी लंबा है।

"तो हमारे पास वे बाधाएं हैं और हमें मौजूदा टायरों का उपयोग करने की भी आवश्यकता है, क्योंकि शुरू से ही टायर विकसित करना एक बहुत लंबी परियोजना है, इसलिए हमारे पास कुछ बाधाएं हैं। और सुरक्षा, निश्चित रूप से।

"लेकिन इसके बाहर, यह प्रभावी रूप से एक बिना नियम वाली कार है।"

लक्ष्य दो लोगों को ले जाने के दौरान प्रदर्शन के F1 स्तरों की पेशकश करना है, दूसरी सीट के औचित्य के हिस्से के रूप में ड्राइवर को कोचिंग देने के लिए मालिक के साथ बोर्ड पर सवारी करने के लिए एक प्रशिक्षक की आवश्यकता है।

और जब Newey F1 के प्रदर्शन के स्तर को कहते हैं, तो उनका वास्तव में मतलब होता है।

"हम जिस बारे में बात कर रहे हैं, वह लैप टाइम है, जो अंततः मायने रखता है, जैसा कि हम जानते हैं," न्यूए ने कहा कि जब आरबीएक्सएनयूएमएक्स के एफएक्सएनयूएमएक्स प्रदर्शन के प्रकार को निर्धारित करने के लिए कहा गया था, तो वह सक्षम होगा। "बेशक, यह सर्किट विशिष्ट होगा और बड़ी लड़ाई वास्तव में वजन है, इसलिए एक कार बनाना जो दो लोगों को छत के साथ व्यावहारिकता और सुरक्षा के लिए ले जाने के लिए पर्याप्त है।

"यह स्वचालित रूप से फॉर्मूला वन कार की तुलना में धीमा हो जाता है, और फिर यह उन सभी चीजों को कर रहा है जो आपको उस अंतर्निहित अतिरिक्त वजन के खिलाफ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए करने की आवश्यकता है।"

कार में ग्राउंड-इफेक्ट एरोडायनामिक्स की सुविधा होगी, जो कि आधुनिक F1 कार की तरह है, हालांकि स्कर्ट के साथ कार के नीचे और ट्रैक के बीच एयरफ्लो को सील करने में मदद करने के लिए (1981 में F1 में प्रतिबंधित कुछ)। Newey सटीक डिज़ाइन विवरणों पर चुस्त-दुरुस्त है, लेकिन पिछले दशकों से F1-प्रेरित तकनीक से बहुत कुछ वास्तव में उल्लेखनीय लैप समय में योगदान करने की अपेक्षा करता है।

"किसी भी कार का डिज़ाइन इस अवधारणा से शुरू होता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं - इस मामले में F1 के प्रदर्शन का स्तर," वे कहते हैं। "फिर टू-सीटर कार के साथ उस काफी कठिन लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करते हुए, आप कल्पना कर सकते हैं कि हम उन सभी तरकीबों का उपयोग करेंगे जो हमने प्रदर्शन-बढ़ाने वाली तकनीकों के संदर्भ में वर्षों से सीखी हैं जिन्हें बाद में F1 में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

"उन्हें अनुसंधान और डिजाइन के दृष्टिकोण के साथ एक साथ फिर से प्रस्तुत किया जा सकता है जो रेड बुल फॉर्मूला वन टीम की विशेषता है। इसलिए यह थोड़ा अलग समस्या पर लागू फॉर्मूला वन दृष्टिकोण है।"

एक V8 ट्विन टर्बो इंजन कार को पावर देगा, जो F1-प्रतिद्वंद्वी 1,100bhp का उत्पादन करेगा। यह अभी तक तय नहीं है कि Red Bull इंजन बनाने के लिए किसी बाहरी भागीदार की ओर देखेगा या अपने कारखाने में नए Red Bull पॉवरट्रेन डिवीजन में इसके उत्पादन को शामिल करेगा, जो 2026 से टीम के अपने F1 इंजन बनाने के लिए तैयार है।

"पावर आजकल लगभग अपेक्षाकृत आसान सा है, यह इंजन प्रौद्योगिकी में प्रगति है," न्यूए ने कहा। "मुझे लगता है कि सबसे बड़ी चीज वजन कम रखने की कोशिश कर रही है, इसलिए हमने उस पर बहुत काम किया है।

पीटर फॉक्स / गेट्टी छवियां

2025 में शुरू होने वाले आरबी17 के उत्पादन के साथ सिर्फ 50 कारों (प्लस डेवलपमेंट प्रोटोटाइप) का निर्माण किया जाएगा। रेड बुल उन ग्राहकों को खोजने के लिए उत्सुक है जो वास्तव में कारों को चलाने में रुचि रखते हैं, न कि उन लोगों के लिए जो निवेश करना चाहते हैं। फ़ैक्टरी शुरू होने के बाद इसे लाभ के लिए "फ़्लिप" करें।

लेकिन यहां तक ​​कि एक Newey-डिज़ाइन की गई हाइपरकार के लिए, £5 मिलियन बल्कि महंगा लगता है और Valkyrie को इसके £2.5 मिलियन से £3 मिलियन की ऑन-द-रोड कीमत के साथ एक सापेक्ष सौदे की तरह लगता है।

"मैं हमेशा थोड़ा शर्मिंदा महसूस करता हूं जब हम £ 5 मिलियन के निशान का उल्लेख करते हैं," नेवी कहते हैं। "हालांकि, वास्तविकता यह है कि मैं [विकास पर] खर्च करूंगा जो भी आय होगी!

"इन कारों में जो सामग्री जाती है, जब आप उन्हें फॉर्मूला वन के स्तर पर बनाना शुरू करते हैं, तो वह भयावह होता है। और फिर, जब आप अनुसंधान और परीक्षण को जोड़ते हैं, तो यह [£5 मिलियन] वह संख्या होती है जिसे आप देख रहे होते हैं जब आप केवल 50 कारें बना रहे हैं।"लेकिन जो लोग आरबी 17 के लिए मूल्य टैग का भुगतान करने के इच्छुक और सक्षम हैं, उन्हें पता चलेगा कि उन्हें वास्तव में कुछ खास मिल रहा है: उनकी खुद की न्यूई-डिज़ाइन की गई ट्रैक कार जो लैप समय से मेल खाने में सक्षम हैमैक्स वर्स्टापेन