halleopen

नेविगेशन पर जाएं
<

ईएसपीएन

हाउस कमेटी का कहना है कि डेनियल स्नाइडर ने वाशिंगटन कमांडर्स संगठन में आधिकारिक जांच के निष्कर्षों को दफनाने के लिए 'छाया जांच' की
प्ले Play

डैन स्नाइडर ने कांग्रेस को गवाही देने से इनकार करने से उनके स्वामित्व को कैसे प्रभावित किया (1:06)

प्रिंटवाशिंगटन कमांडर्स

मालिक डैनियल स्नाइडर ने आरोपों की "छाया जांच" की कि उन्होंने अपने संगठन के भीतर एक विषाक्त कार्य संस्कृति को बढ़ावा दिया था और एनएफएल के साथ मिलकर काम किया और अंततः, एक आधिकारिक आंतरिक जांच से निष्कर्षों को दफनाने के लिए, एक डेमोक्रेट के निष्कर्षों के अनुसार- बुधवार को जारी की गई अमेरिकी हाउस कमेटी का नेतृत्व किया।

यूएस हाउस ओवरसाइट कमेटी ने अपने निष्कर्षों पर एक 29-पृष्ठ का ज्ञापन जारी किया, जो कि 600 से अधिक पृष्ठों के बयानों द्वारा समर्थित था, जिस सुबह एनएफएल आयुक्त रोजर गुडेल को गवाही देने के लिए निर्धारित किया गया था।

ज्ञापन में वर्णित अन्य आरोपों के अलावा, समिति की आठ महीने की जांच में इस बात का सबूत मिला कि स्नाइडर ने पूर्व राष्ट्रपति ब्रूस एलन और अन्य पूर्व कर्मचारियों से पत्राचार प्राप्त करने के लिए विदेशी मुकदमों में शामिल पार्टियों के लिए उपलब्ध सम्मन अधिकार का इस्तेमाल किया। मेमो के अनुसार, लक्ष्य एनएफएल के लिए एक मामला बनाना था कि एलन को टीम के विषाक्त कार्यस्थल के माहौल के लिए दोषी ठहराया गया था, और यह कि पूर्व कर्मचारी स्नाइडर को अपमानित करने की साजिश कर रहे थे।

समिति का कहना है कि स्नाइडर ने अटॉर्नी बेथ विल्किंसन के नेतृत्व वाली टीम में स्वतंत्र जांच की "दिशा चलाने का प्रयास" करने के लिए कमांडरों और एनएफएल के बीच एक सामान्य-हित समझौते का इस्तेमाल किया और उन पर आरोप लगाने वाले लोगों को बदनाम करने के लिए, प्रकाशित रिपोर्टों में उद्धृत लोगों सहित द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा, एनएफएल और विल्किंसन को "उनके बारे में अपमानजनक जानकारी" प्रदान करके।

स्नाइडर ने बुधवार की सुनवाई में बार-बार उपस्थित होने से इनकार कर दिया, समिति को बताया कि वह व्यापार पर देश से बाहर हो जाएगा। समिति की अध्यक्ष कैरोलिन मैलोनी (डी-न्यूयॉर्क) ने घोषणा की कि वह अगले सप्ताह स्नाइडर को एक बयान के लिए बुलाएगी।

"एनएफएल अनिच्छुक है या श्री स्नाइडर को जवाबदेह ठहराने में असमर्थ है," मैलोनी ने कहा। "इसीलिए मैं अब घोषणा कर रहा हूं कि अगले सप्ताह मिस्टर स्नाइडर को एक बयान के लिए एक सम्मन जारी करने का मेरा इरादा है। समिति वाशिंगटन कमांडरों की अपनी जांच में बाधित नहीं होगी।"

बुधवार को टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, एनएफएल ने समिति को गुडेल की तैयार टिप्पणियों की एक प्रति प्रदान की, जिसमें उन्होंने अपने दावे को दोहराया कि "वाशिंगटन में कार्यस्थल अव्यवसायिक और कई मामलों में अस्वीकार्य था" और "कमांडरों के कार्यस्थल में आज कोई कमी नहीं है" कार्यस्थल से मिलता-जुलता है जिसका वर्णन इस समिति को किया गया है।"

स्नाइडर के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "यह स्पष्ट है कि वाशिंगटन कमांडरों में हाउस ओवरसाइट कमेटी की जांच का नतीजा शुरू से ही पूर्व निर्धारित था।" "समिति का 'रिपोर्ट' जारी करने और सुनवाई से पहले कानून पेश करने का निर्णय सबूत-सकारात्मक है, यह हमेशा राजनीतिक रूप से आरोपित शो ट्रायल से थोड़ा अधिक होने वाला था, सच्चाई को उजागर करने के बारे में नहीं। उम्मीद है, समिति इसका उपयोग करेगी वर्षों पहले एक फुटबॉल टीम द्वारा संबोधित एक मुद्दे के बजाय अधिक दबाव वाले राष्ट्रीय मामलों के लिए संसाधन आगे बढ़ रहे हैं।"

बुधवार को कमांडरों के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में, स्नाइडर और पत्नी तान्या, जो टीम के सह-मालिक हैं, ने वेस्टी लाइट के निष्कर्षों को दोहराया और कहा कि "मीडिया में टिप्पणियों ने हमारी टीम को कठोर और नकारात्मक तरीके से चित्रित किया है जो यह नहीं दर्शाता है कि हम कौन हैं। आज संगठन।"

2 संबंधित

समिति के रिपब्लिकन रैंकिंग सदस्य, जेम्स कॉमर (आर-केंटकी), जो इस बारे में मुखर रहे हैं कि कमांडरों की जांच में कांग्रेस को कैसे शामिल नहीं किया जाना चाहिए, ने बुधवार को बाद में एक बयान में कहा कि स्नाइडर को सम्मन करने की योजना "दुरुपयोग" है कांग्रेस के निरीक्षण प्राधिकरण और कर्तव्य का अपमान।"

गुडेल से स्नाइडर की कथित छाया जांच के बारे में पूछा गया था।

आयुक्त ने कहा, "कोई भी कार्रवाई जो लोगों को आगे आने से हतोत्साहित करेगी, अनुचित होगी।"

अटॉर्नी लिसा बैंक्स और डेबरा काट्ज़, जो 40 से अधिक पूर्व टीम कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने फिर से गुडेल को विल्किंसन जांच से एक रिपोर्ट जारी करने के लिए बुलाया, यह सुनकर "आश्चर्यजनक और निराशाजनक" कहा कि स्नाइडर को जवाबदेह ठहराया गया है।

"आज, समिति ने एक हानिकारक रिपोर्ट जारी की जिसमें दिखाया गया कि स्नाइडर और उनके वकीलों ने भी शिकायतकर्ताओं, उनके वकीलों, गवाहों और पत्रकारों का सर्वेक्षण और जांच की, जिनके बारे में गुडेल को पता था और उन्हें संबोधित करने के लिए कुछ भी नहीं किया," बैंक्स और काट्ज ने एक बयान में कहा।

मैलोनी द्वारा लिखे गए मेमो के अनुसार, स्नाइडर और उनके वकीलों ने नवंबर 2020 में एक "100-स्लाइड डोजियर" संकलित किया, जो "निजी पाठ संदेशों, ईमेल, फोन लॉग और कॉल ट्रांसक्रिप्ट और लगभग 50 व्यक्तियों के सोशल मीडिया पोस्ट पर आधारित प्रतीत होता है। ।"

मेमो के अनुसार, स्नाइडर के वकीलों ने एनएफएल और विल्किंसन की टीम को वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकारों के बारे में जानकारी सहित 100 स्लाइड प्रस्तुत कीं, जिसका लक्ष्य "एनएफएल को प्रस्तुत करने के लिए एक व्याख्यात्मक कथा तैयार करना था, जिसमें दिखाया गया था कि वह इसके लिए जिम्मेदार नहीं था। कमांडरों का विषाक्त कार्य वातावरण बल्कि एक समन्वित धब्बा अभियान का शिकार था।"

मेमो में कहा गया है, "श्री स्नाइडर [याचिका] की एक करीबी परीक्षा से पता चलता है कि उनका ध्यान MEAWW लेखों के स्रोतों की खोज पर नहीं था, बल्कि उन लोगों पर था जो वाशिंगटन पोस्ट एक्सपोज़ के पीछे थे।"

न्यायाधीश ने सम्मन प्रयास को "अनुचित, अनावश्यक रूप से आक्रामक" करार दिया और कहा कि यह "भारतीय कार्रवाई में दावों के समर्थन में साक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक वास्तविक प्रयास से कम हो सकता है, क्योंकि वे पूर्व में जुड़े व्यक्तियों को बोझ और परेशान करने का प्रयास हैं। वाशिंगटन फ़ुटबॉल टीम, जिसने शायद द वाशिंगटन पोस्ट के स्रोत के रूप में काम किया हो।"

एनएफएल के प्रतिनिधियों ने समिति के कर्मचारियों को बताया कि स्नाइडर के वकीलों ने "विशिष्ट अनुचित ब्रूस एलन ईमेल की पहचान यह प्रदर्शित करने के प्रयास में की थी कि ब्रूस एलन ने वाशिंगटन कमांडरों में एक विषाक्त वातावरण बनाया था," एनएफएल द्वारा एलन के ईमेल की "लक्षित समीक्षा" को प्रेरित करते हुए, जो बदले में ज्ञापन के अनुसार "श्री एलन, पूर्व रेडर्स कोच जॉन ग्रुडेन और [एनएफएल वकील] जेफ पाश के बीच परेशान करने वाले आदान-प्रदान" की परीक्षा का नेतृत्व किया। पिछले साल मीडिया में लीक होने के बाद उन ईमेल के कारण ग्रुडेन को गोली मार दी गई थी।

मेमो में कहा गया है कि एनएफएल को विल्किंसन की कानूनी फर्म से अगस्त 2020 और जून 2021 के बीच उसके निष्कर्षों पर कम से कम चार लिखित ब्रीफिंग सहित कम से कम 16 ब्रीफिंग प्राप्त हुई, और गुडेल को कम से कम दो बार "व्यक्तिगत रूप से ब्रीफ" किया गया था। गुडेल ने अपनी तैयार टिप्पणियों में कहा कि "हमें सुश्री विल्किंसन के निष्कर्षों की लिखित रिपोर्ट नहीं मिली।"

ज्ञापन में 2001 से 2006 तक कमांडरों के मुख्य परिचालन अधिकारी डेविड पॉकेन के आरोपों का भी विवरण दिया गया है, जिन्होंने समिति को बताया कि स्नाइडर महिला कर्मचारियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के बारे में जानता था, लेकिन कार्रवाई करने से इनकार कर दिया, व्यक्तिगत रूप से महिला कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का निर्णय लिया। पुरुष कर्मचारियों के साथ सहमति से संबंध, और कामुक और अपमानित चीयरलीडर्स।

समिति के ज्ञापन के अनुसार, "पॉकेन ने गवाही दी कि चीयरलीडिंग कार्यक्रम की अत्यधिक यौन प्रकृति के लिए मिस्टर स्नाइडर जिम्मेदार थे और उनकी दृष्टि का विरोध करने के लिए मिस्टर पॉकेन का मजाक उड़ाया।"

कांग्रेस को अपनी गवाही में, पॉकेन ने कहा कि वह "जिस तरह से एनएफएल चीयरलीडर्स का यौन शोषण करता है, उससे वह असहज था।" पॉकेन ने गवाही दी कि स्नाइडर ने टीम के एक अन्य कार्यकारी अधिकारी के साथ टीम को प्रायोजकों और सूट धारक को चीयरलीडर फोटो शूट के लिए "एक ऐसा अनुभव जिसे बेचा जा सकता है" के रूप में पेश करने के लिए प्रेरित किया।

"मैंने इसकी अनुमति कभी नहीं दी," पॉकेन ने गवाही दी।

पॉकेन ने यह भी बताया कि कैसे स्नाइडर ने पॉकेन से बार-बार पूछकर पॉकेन की कामुकता पर सवाल उठाया कि क्या वह "लड़कियों को पसंद करता है।" अपने बयान में, पॉकेन ने समझाया, "कि जो कोई भी लड़कियों को पसंद करता है वह चीयरलीडर्स को पसंद करता है, और यदि आप नहीं करते हैं, यदि आप चीयरलीडर्स के साथ असहज हैं, तो शायद आप लड़कियों को पसंद नहीं करते हैं। यह मेरी समझ थी कि वह कहां जा रहा था। वह।"

पॉकेन ने यह भी बताया कि कैसे स्नाइडर ने "कमांडरों को चीयरलीडर्स पर निशाना साधा और उनकी शारीरिक बनावट के बारे में भद्दी टिप्पणियां कीं," समिति के ज्ञापन के अनुसार। जब एक खेल से पहले स्नाइडर के बॉक्स में बुलाया गया, तो पॉकेन ने गवाही दी कि कैसे स्नाइडर ने एक दोस्त से कहा, "क्या आपको लगता है कि डेव समलैंगिक है?" जिस पर दोस्त ने जवाब दिया, ''हां, वह गे होना चाहिए।''

पॉकेन के बयान के अनुसार, स्नाइडर "कहेंगे, हाँ, उसे समलैंगिक होना है। ये चीयरलीडर्स जितने बदसूरत हैं। पॉकेन, क्या आप समलैंगिक हैं? आपको समलैंगिक होना चाहिए। आपके पास एक चीयरलीडिंग टीम कैसे हो सकती है जो इस तरह दिखती है?"

मेमो के अनुसार, समिति को सबूत मिले कि स्नाइडर ने पूर्व तंग अंत क्रिस कूली के साथ "रोमांटिक संबंधों में शामिल होने" के लिए दो चीयरलीडर्स की गोलीबारी का आदेश दिया था। पॉकेन ने गवाही दी कि जब उन्हें रिश्तों के बारे में पता चला, तो उन्होंने उन्हें स्नाइडर के साथ साझा किया, जिन्होंने दोनों चीयरलीडर्स को आग लगाने का फैसला किया।

पॉकेन के बयान के मुताबिक, "महिला कर्मचारियों को निकाल दिया गया था, पुरुष कर्मचारी को चीयरलीडर्स के साथ अतिरिक्त सेक्स से प्रतिबंधित करने के अलावा कोई असर नहीं पड़ा।"

समिति के ज्ञापन में कहा गया है, "स्नाइडर का निर्णय महिला कर्मचारियों को बर्खास्त करने के एक पैटर्न का हिस्सा था, जो 'खिलाड़ियों के लिए व्याकुलता, प्रलोभन को कम करने' के लिए टीम के फुटबॉल संचालन के पुरुष सदस्यों के साथ सहमति से यौन संबंधों में शामिल थे।"

अपनी गवाही में, पॉकेन ने समिति के जांचकर्ताओं को यह भी बताया कि जब स्नाइडर को पता चला कि टीम के कोचिंग स्टाफ के एक सदस्य ने एक जनसंपर्क कर्मचारी को पकड़ लिया है, तो स्नाइडर ने कोच के खिलाफ कार्रवाई करने से इनकार कर दिया और इसके बजाय उस कर्मचारी को निर्देश दिया, जिसे "दूर रहने के लिए" कहा गया था। प्रशिक्षक।"

पॉकेन ने समिति को बताया: "मैं उन चीजों के महत्व को जानता था जो [स्नाइडर] के लिए महत्वपूर्ण थीं। यह एक नया कोच था और हम उस नए कोच को बाधित नहीं करने जा रहे थे। और इसलिए हम समस्या को सबसे अच्छे तरीके से दूर करने जा रहे थे। हम।"

एक अन्य पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी, ब्रायन लाफेमिना ने अपने बयान के दौरान समिति के जांचकर्ताओं को बताया कि 2018 में, एक अधीनस्थ ने लैरी माइकल के साथ बातचीत करने में असहज महसूस करने की सूचना दी थी, जो "वाशिंगटन कमांडरों की आवाज़" थी, जब माइकल ने उसे माथे पर चूमा था, छुआ था। उसके गालों पर और उसके रूप के बारे में टिप्पणी की।

लाफेमिना ने गवाही दी कि जब उसने स्नाइडर को बताया, तो उसने उत्तर दिया कि "लैरी एक प्रिय व्यक्ति था और लैरी किसी को चोट नहीं पहुंचाएगा।"

समिति के कर्मचारियों ने अपने ज्ञापन में कहा कि माइकल पर कई वर्षों तक कई कर्मचारियों द्वारा यौन दुराचार का आरोप लगाया गया था और एनएफएल द्वारा समिति को प्रस्तुत सामग्री के अनुसार, एक कमांडर इंटर्न के बारे में भद्दी टिप्पणी करते हुए वीडियो पर पकड़ा गया था।

द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा पहली बार 2020 में उनके खिलाफ आरोपों की रिपोर्ट किए जाने के तुरंत बाद माइकल ने इस्तीफा दे दिया।

समिति के ज्ञापन ने एक पूर्व कर्मचारी जेसन फ्रीडमैन के बयान से भी विवरण साझा किया, जिसने अपनी गवाही के दौरान वित्तीय अनियमितताओं की टीम पर आरोप लगाया था और कांग्रेस को एक पत्र भेजा था जिसमें कहा गया था कि उसने स्नाइडर को एक अन्य पूर्व कर्मचारी, टिफ़नी जॉन्सटन को प्रतीक्षारत लिमो में धकेलने की कोशिश की थी। लगभग 13 साल पहले स्नाइडर ने काम के खाने की मेज के नीचे अपनी जांघ पर हाथ रखा था।

मेमो के अनुसार, फ्रीडमैन ने कांग्रेस के जांचकर्ताओं को बताया कि टीम की संस्कृति ने "शराब पीने और महिलाकरण का महिमामंडन किया" और स्नाइडर ने व्यक्तिगत रूप से "कर्मचारियों को अत्यधिक पीने के लिए दबाव डाला"।