anotherlife

नेविगेशन पर जाएं
<

ईएसपीएन

ईएसपीएन एफसी महिला रैंक: आज दुनिया की 50 सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी

ईमेल

महिला फ़ुटबॉल के लिए क्या साल है।की उपलब्धियों को देखना मुश्किल हैबार्सिलोना . उन्होंने खेल की उपस्थिति का रिकॉर्ड बनाया, 91,648 के खिलाफ एक यूरोपीय टाई के लिए कैंप नोउ में ड्रॉ कियावोल्फ़्सबर्ग . उन्होंने 30-गेम सीज़न में 30 गेम जीतकर स्पेन के प्राइमेरा डिवीजन फेमेनिना को जीता। उन्होंने कोपा डेल रीना को जोड़कर उस प्रतियोगिता में छह में से छह जीतकर इसे घरेलू डबल बना दिया। और उन्होंने हमें सबसे मनोरंजक और अप्रत्याशित में से एक मानाचैंपियंस लीग

फाइनल आप कभी देखेंगे।दुर्भाग्य से के लिएBlaugrana , इसे कातालान की राजधानी में प्यार से याद नहीं किया जाएगा। ऐसा है क्योंकिल्यों

अपनी पसंद बनाएं सुर्खियों में सभी सकारात्मक नहीं थे। मेंराष्ट्रीय महिला फ़ुटबॉल लीग

(NWSL), यह गणना का वर्ष रहा है। 2021 सीज़न में भाग लेने वाली 10 टीमों में से आठ पर पिछले 12 महीनों में यौन दुराचार, मौखिक और भावनात्मक शोषण, उत्पीड़न और प्रतिशोध के आरोप लगे हैं। ऐसी जीतें थीं जो खेल से भी बड़ी थीं। यूएस सॉकर ने संयुक्त राज्य के पुरुषों के साथ सामूहिक सौदेबाजी समझौते (सीबीए) पर सहमति व्यक्त की औरसंयुक्त राज्य महिलाराष्ट्रीय दलजिसमें पहली बार समान वेतन शामिल है

. और 2022 बेहतर होने के लिए खड़ा है। एक हफ्ते से भी कम समय में, महिला फ़ुटबॉल में सबसे रोमांचक महीनों में से एक शुरू होगा। जुलाई अफ्रीका महिला कप ऑफ नेशंस की शुरुआत का प्रतीक होगा,CONCACAF डब्ल्यू चैम्पियनशिप, ओशिनिया महिला राष्ट्र कप, theमहिला यूरोपीय चैम्पियनशिप

और कोपा अमेरिका फेमेनिना।

उपलब्धि के एक वर्ष को चिह्नित करने के लिए हम ईएसपीएन एफसी महिला रैंक 2022 प्रस्तुत करते हैं। इस वसंत में, हमने 2021-22 सीज़न में उनके असाधारण प्रदर्शन के बारे में - कोच से लेकर अधिकारियों से लेकर पत्रकारों तक - महिला फ़ुटबॉल में 26 सबसे प्रतिभाशाली दिमागों को चुना, और हम 2022 में शीर्ष 50 महिला खिलाड़ियों की निश्चित रैंकिंग पर पहुंची।- ईएसपीएन+ पर सॉकर:एफसी डेली
|फुटबॉल अमेरिका- ईएसपीएन नहीं है?

तुरंत पहुंच पाएं

इस वर्ष के मतदान पैनल में शामिल हैं: USWNT की पूर्व कप्तान जूली फौडी, USWNT प्रबंधक व्लात्को एंडोनोवस्की, नीदरलैंड महिला प्रबंधक मार्क पार्सन्स, NJ/NY गोथम एफसी जीएम येल एवरबच, स्विस एफए के लिए महिला फुटबॉल के निदेशक तत्जाना हेनी, आयरलैंड गणराज्य की पूर्व गोलकीपर एम्मा बायर्न , ऑस्ट्रेलिया की पूर्व अंतरराष्ट्रीय एलिसिया फर्ग्यूसन, फीफा काउंसिल की पूर्व सदस्य मोया डोड, ऑरलैंडो प्राइड मैनेजर अमांडा क्रॉमवेल (उनके क्लब द्वारा प्रशासनिक अवकाश पर रखे जाने से पहले मतदान किया गया था), ईएसपीएन संपादक केटलिन मरे, ईएसपीएन कमेंटेटर सेबेस्टियन सालाजार, ईएसपीएन कमेंटेटर क्रिस्टीना अलेक्जेंडर, ईएसपीएन योगदानकर्ता जेफ कसौफ, ईएसपीएन संपादक लिंडसे डु प्लेसिस, ईएसपीएन योगदानकर्ता सोफी लॉसन, बीबीसी पत्रकार जो करी, टेलीग्राफ पत्रकार टॉम गैरी, ईएसपीएन योगदानकर्ता मारिसा लॉर्डानिक, ऑस्ट्रेलियाई एसोसिएटेड प्रेस पत्रकार अन्ना हैरिंगटन, 90 सह-संस्थापक चेरिल डाउन्स से परे, ईएसपीएन योगदानकर्ता सीजर हर्नांडेज़ , मैक्सिकन सॉकर शो पॉडकास्ट होस्ट अमेलिया लोपेज, ग्लोबो एस्पोर्टे निर्माता सिंटिया बरलेम और महिला एफ ओटबॉल पत्रकार रोमेन बैलैंड।

यह कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए, यह देखते हुए कि यह परिचय कैसे शुरू हुआ, कि बार्सिलोना का शीर्ष क्रम में अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया जाता है। ल्यों के प्रतिनिधित्व की भी कोई कमी नहीं है।

एक दिलचस्प विकास क्रम के तेज अंत में हुआ, जहां खिलाड़ियों ने नंबर 1 और 2 को 26 में से 20 प्रथम स्थान प्राप्त किया। मजे की बात यह है कि वोटिंग में दूसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को सबसे पहले स्थान पर वोट मिले, लेकिन हमारे विजेता ने हमारे मतदाताओं के मतपत्रों पर लगातार उच्च स्थान हासिल किया।शायद सभी मतपत्रों की गिनती के बाद उभरने वाली सबसे अधिक ध्यान देने योग्य प्रवृत्ति अमेरिकी खिलाड़ियों की गिरावट थी।पिछले साल का संस्करण

USWNT के 11 सदस्यों को शामिल किया गया, जिसमें हमारा नंबर 1 और शीर्ष 10 में तीन शामिल हैं। इस वर्ष, यह संख्या घटकर छह रह गई है, जिसमें से केवल एक ने शीर्ष 10 में जगह बनाई है। क्या यह एक लुप्त होती फुटबॉल शक्ति, या अधिक अंतरराष्ट्रीय मतदाता को दर्शाता है। पैनल?

आगे की हलचल के बिना: ये आज महिला फ़ुटबॉल की 50 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं।
प्ले Play

1:18

कौन सी लीग सर्वश्रेष्ठ महिला प्रतिभाओं को आकर्षित कर रही है?


सोफी लॉसन ने उस लीग का खुलासा किया जो उन्हें लगता है कि दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ महिला प्रतिभाओं को खींच रही है।50.

जिल रूर्डदेश:
नीदरलैंडक्लब:
वोल्फ़्सबर्गआयु:
25स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया दो साल बाद, रूर्ड जर्मन पिचों पर लौट आया, और मिडफील्डर इससे बेहतर कुछ नहीं कर सकता था। वोल्फ्सबर्ग की शैली, वह जिस भूमिका में फिट बैठती है और कितनी बार वह लक्ष्य के सामने हो सकती है, वह रूर्ड को सही आक्रमणकारी मिडफील्डर बनाती है। वह एक ऐसी खिलाड़ी बन गई है जो सबसे बड़े मैचों में स्कोर कर सकती है, मिडफील्ड या आक्रमण में कहीं भी खेलने के लचीलेपन के साथ, और वह कैंप नोउ में 90,000 दर्शकों के सामने स्कोर करने के दबाव से डरती नहीं है।


-- सजोर्स ग्रोलो49.

क्रिस्टीन सिंक्लेयरदेश:
कनाडाक्लब:
पोर्टलैंड थॉर्नआयु:
39स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया सिनक्लेयर ने कनाडा को पिछली गर्मियों में टोक्यो ओलंपिक में एक चमकदार स्वर्ण पदक दिलाया। उसने हाल ही में कनाडा के लिए अपना 310वां गोल करते हुए अपना 189वां गोल किया। 39 वर्षीय फारवर्ड ने अपने NWSL करियर में पोर्टलैंड थॉर्न्स जर्सी पहनकर गर्व के साथ 150 खेलों में प्रवेश किया।


— क्रिस्टीना अलेक्जेंडर48.

केटलीन फ़ोर्डदेश:
ऑस्ट्रेलियाक्लब:
शस्त्रागारआयु:
27स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया आर्सेनल के लिए फोर्ड का सीज़न का दूसरा भाग उत्कृष्ट से कम नहीं था। जबकि पिछले सीज़न के प्रयासों के कारण उसका उत्पादन कम था, उसका प्रभाव नकारा नहीं जा सकता था। उसके चारों ओर गनर्स के लिए आगे बढ़ने वाले हिस्से थे, लेकिन फोर्ड एक निरंतर उपस्थिति और खतरा था। 16 मैचों में चार गोल और तीन सहायता के साथ, मटिल्डा फॉरवर्ड ने सुनिश्चित किया कि उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जबकि राष्ट्रीय टीम स्तर पर उनका काम कभी-कभी सैम केर द्वारा भारी पड़ जाता है, फोर्ड अपने आप में एक अभिन्न आक्रमण विकल्प है।


— मारिसा लोर्डानिक47.

लिआह विलियमसनदेश:
इंगलैंडक्लब:
शस्त्रागारआयु:
25स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया इस समय विलियमसन बनना एक भारी बोझ ढोने जैसा है। आर्सेनल के लिए शानदार सीजन के बाद, वह इस गर्मी के यूरो के लिए इंग्लैंड के कप्तान के रूप में अदम्य स्टीफ ह्यूटन की जगह लेंगी। यह एक ऐसा कार्य है जिसका उसने स्वागत किया है, जो उसके करियर का मुख्य आकर्षण है। एक बहुमुखी खिलाड़ी - वह मुख्य रूप से आर्सेनल के लिए रक्षा खेलती है लेकिन इंग्लैंड के लिए एक रक्षात्मक मिडफील्डर के रूप में मैदान की कमान संभालती है - वह इस गर्मी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक खिलाड़ी और एक नेता के रूप में क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।


— कॉनर ओ'हैलोरान46.

ली शूलरदेश:
जर्मनीक्लब:
बायर्न म्यूनिखआयु:
24स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया शुलर जर्मनी के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं और उन्हें उम्मीद है कि इस गर्मी की यूरोपीय चैम्पियनशिप में उनके बड़े टूर्नामेंट के दुर्भाग्य का सिलसिला समाप्त हो जाएगा। 2021 में, उसने जर्मनी के सभी गोलों का एक चौथाई गोल किया। बायर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर ने 16 गोल के साथ फ्राउएन बुंडेसलिगा स्कोरिंग चार्ट में भी शीर्ष स्थान हासिल किया।


-- कैथलीन मैकनेमी45.

तबिया वासमुथदेश:
जर्मनीक्लब:
वोल्फ़्सबर्गआयु:
25स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया सीज़न से पहले वोल्फ्सबर्ग में स्विच करने से पहले हॉफेनहाइम के साथ एक कुशल गोल स्कोरर, वासमुथ को 2021-22 के अभियान में महिला चैंपियंस लीग में प्रभावित करने का मौका मिला। नए रूप वाली वोल्फ्सबर्ग टीम में बसने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय चाहिए, उसने यूरोपीय प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रारंभिक रूप पाया, जहां उसने 11 मैचों में 10 गोल किए, जिनमें से सात अंग्रेजी विरोध के खिलाफ आए। गति के एक धमाकेदार मोड़ के साथ, वासमुथ ने लोअर सैक्सोनी में जाने के बाद से अपने खेल को पूरा कर लिया है, लेकिन अपने लक्ष्यों के लिए खड़ा है; फ्राउएन बुंडेसलिगा सीज़न में शी वॉल्व्स के लिए उनका 13 लीग में दूसरा सबसे अच्छा टैली (सेलिना सेर्सी के साथ बंधा हुआ) था।


गेब्रियल मेज़44.

जेस फिशलॉकदेश:
वेल्सक्लब:
राजभाषा राजआयु:
35स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया फिशलॉक ने उस वर्ग और दृढ़ता को दिखाना जारी रखा जिसने उसे वर्षों से एक प्रशंसक पसंदीदा बना दिया है - जिस तरह का खिलाड़ी आप अपनी टीम में रखना पसंद करेंगे। लेकिन फिशलॉक का जादू केवल उसके दुस्साहसी लंबी दूरी के शॉट्स और गेंद को एक बार में हिट करने की क्षमता नहीं है, यह हठ और कार्य दर है। एक मजबूत एनडब्ल्यूएसएल अभियान क्या था, उसका 2021 एमवीपी पुरस्कार सीज़न में उसके काम के साथ-साथ लगभग 10 वर्षों के मुख्य आकर्षण के लिए एक वसीयतनामा था।


— मारिसा लोर्डानिक43.

असिसत ओशोआलादेश:
नाइजीरियाक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
27स्थान:
आगे2021 रैंक:

27 ओशोआला को उनकी गति, गेंद पर ताकत और शानदार स्कोरिंग दर के कारण अफ्रीका के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। चार बार की अफ्रीकी महिला खिलाड़ी, वह पिछले सीज़न में स्पेन की शीर्ष उड़ान में 20 गोल के साथ अग्रणी स्कोरर थी, दो महीने घायल होने के बावजूद, और बार्सिलोना को एक और घरेलू डबल तक ले गई। नाइजीरिया के सुपर फाल्कन्स के पास पिछले साल जुड़नार के रूप में एक दुबला पैच था, लेकिन ओशोआला ने चार अंतरराष्ट्रीय लक्ष्यों को प्रबंधित किया और अफ्रीका महिला कप ऑफ नेशंस में और अधिक जोड़ने का लक्ष्य रखा।


— लिंडसे डु प्लेसिस42.

कैरोलीन वियरदेश:
स्कॉटलैंडक्लब:
नि: शुल्क एजेंटआयु:
26स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

25मैनचेस्टर सिटी में चार शानदार वर्षों के बाद, जिसके दौरान उन्हें दो बार फीफा पुस्कस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, स्कॉटलैंड इंटरनेशनल एक मुफ्त एजेंट है।तार पिछले महीने खबर आई थी कि वह स्पेनिश दिग्गज रियल मैड्रिड में शामिल होने के लिए तैयार है। वह जिस भी क्लब के लिए साइन करती है, उसे विश्व फ़ुटबॉल में सबसे मनोरंजक खिलाड़ियों में से एक मिलेगा, कोई ऐसा व्यक्ति जो रेंज से स्ट्राइक को उतनी ही आसानी से फायर कर सकता है जितना कि वह एक नाजुक रूप से चिपका हुआ शॉट दे सकता है।


— कॉनर ओ'हैलोरान41.

डेल्फ़िन कैसकारिनोदेश:
फ्रांसक्लब:
ल्योंआयु:
25स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

21 कास्केरिनो पिछले साल की रैंकिंग से 20 स्थान नीचे गिर गया है, लेकिन यह संभवतः इस बात का अधिक प्रतिनिधित्व है कि वह इस साल अपने प्रदर्शन पर एक टिप्पणी की तुलना में 2020 में कितनी अच्छी थी। वह चैंपियंस लीग में रिकॉर्ड पर सबसे तेज खिलाड़ी थीं और यह पंखों के नीचे से उनके हमले थे जिन्होंने एडा हेगरबर्ग, कैटरीना मैकारियो और मेल्विन मैलार्ड जैसे खिलाड़ियों को वह सेवा दी जिसकी उन्हें चमकने की जरूरत थी। उसकी ड्रिब्लिंग किसी से पीछे नहीं है, जैसा कि उसके निर्णय लेने में है। इस वसंत के यूडब्ल्यूसीएल फाइनल में, वह बार्सिलोना के खिलाफ पलटवार में विस्फोटक थी, जिसने उसकी गति पर बहुत कम प्रतिक्रिया दी थी। वह अपने कड़े प्रयास से एक गोल की हकदार थी, जो उसने शिफ्ट के लिए 50 मिनट के निशान के बाद की थी।


-- कैथलीन मैकनेमी40.

बारबरा बोनानसीदेश:
इटलीक्लब:
जुवेंटसआयु:
31स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया अपने लंबे चोट के इतिहास के बावजूद, वह अभी भी जुवेंटस के लिए सर्वकालिक प्रदर्शनों में तीसरे स्थान पर है, क्लब के प्रति उसकी प्रतिबद्धता ने उसे मई में एक नया अनुबंध अर्जित किया। देश में महिला फ़ुटबॉल की अग्रणी भूमिका निभाने के लिए उन्हें इस सीज़न के अंत में इटली के फ़ुटबॉल हॉल ऑफ़ फ़ेम में भी शामिल किया गया था।


-- कैथलीन मैकनेमी39.

सारा डाब्रिट्ज़देश:
जर्मनीक्लब:
ल्योंआयु:
27स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया डैब्रिट्ज़ पेरिस सेंट-जर्मेन से आगे बढ़ने के बाद अगले सीज़न में यूरोपीय चैंपियन ल्योन के लिए खेलेंगे, जहां वह 2019 से खेली थीं। पीएसजी के साथ इस पिछले सीज़न में उन्होंने कूप डी फ्रांस फेमिनिन जीता और लीग खिताब के लिए ल्योन के लिए उपविजेता रही। उसने नौ सहायता के साथ आठ लीग गोल किए, जबकि चैंपियंस लीग में उसने एक गोल और चार सहायता प्राप्त की क्योंकि पीएसजी सेमीफाइनल में अपने नए क्लब में गिर गई। 2022 में केवल तीन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनों के साथ, डाब्रिट्ज़ को प्रभावित करने की उम्मीद होगीराष्ट्रीय स्वयं मरोमहिला यूरो में।


— लिंडसे डु प्लेसिस38.

मिली ब्राइटदेश:
इंगलैंडक्लब:
चेल्सीआयु:
28स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया दिसंबर में मैग्डेलेना एरिक्सन के टखने में चोट लगने के बाद, चेल्सी को यह पता लगाना था कि उनके स्टालवार्ट स्वीडिश कप्तान द्वारा खाली किए गए अंतर को भरने में कौन मदद करेगा। अंतरिम में इस राजवंश का नेतृत्व कौन करने वाला था? खैर, यह ब्राइट था जिसने चेल्सी को एक प्रभावशाली जीत की लकीर और लगातार तीसरी महिला सुपर लीग (डब्ल्यूएसएल) खिताब के लिए मार्गदर्शन करते हुए आगे बढ़ाया। रक्षा में उनकी उपस्थिति डराने वाली और अमूल्य है, और खेल के सबसे बड़े क्लबों में से एक में उनका अनुभव अंग्रेजी नसों को शांत करने का काम करेगा क्योंकि वे इस गर्मी में बुलंद उम्मीदों को पूरा करने के लिए बोली लगाते हैं।


— कॉनर ओ'हैलोरान37.

सैम मेविसदेश:
संयुक्त राज्य अमेरिकाक्लब:
कैनसस सिटी करंटआयु:
29स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

1 2021 में नंबर 1 से 37 नंबर पर जाना काफी गिरावट है, लेकिन इसे काफी हद तक चोट से समझाया जा सकता है। मेविस ने पिछले अगस्त में घुटने की सर्जरी करवाई थी, और वह सिर्फ छह से आठ सप्ताह के लिए छूटने वाली थी, लेकिन 29 वर्षीय CONCACAF W चैम्पियनशिप से चूक जाएगी, जबकि वह अपनी वसूली जारी रखेगी। उसने 10 महीने पहले अपने ऑपरेशन के बाद से सिर्फ 135 मिनट खेले हैं। एक बार जब वह फिटनेस पर लौट आती है, हालांकि, उसका व्यापक अनुभव - एनडब्ल्यूएसएल में 92 गेम और 21 गोल - तालिका के निचले भाग के पास करंट को ऊपर उठाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

— क्रिस्टीना अलेक्जेंडर
प्ले Play

1:58

क्या महिला फ़ुटबॉल पर अपना दबदबा खो रहा है अमरीका?


कैथलीन मैकनेमी ने सेबस्टियन सालाजार को बताया कि क्यों केवल एक अमेरिकी खिलाड़ी ने ईएसपीएन एफसी महिला रैंक में शीर्ष 10 में जगह बनाई।36.

एलेक्स मॉर्गनदेश:
संयुक्त राज्य अमेरिकाक्लब:
सैन डिएगो वेवआयु:
32स्थान:
आगे2021 रैंक:

38 USWNT के सह-कप्तान के बारे में कहने के लिए हमेशा बहुत कुछ होता है। मॉर्गन नवीनतम NWSL फ्रैंचाइज़ी, सैन डिएगो वेव में शामिल होने के लिए वेस्ट कोस्ट लौट आए, और तब से इसे मार रहे हैं। 16 खेलों में 15 गोल करने से पता चलता है कि 32 वर्षीय अपने कैलिफोर्निया चालक दल के साथ घर जैसा महसूस कर रही है। उन्होंने इस गर्मी में CONCACAF W चैम्पियनशिप में एक और विश्व कप और ओलंपिक बोली लगाने के लिए राष्ट्रीय टीम में एक स्थान हासिल किया।


— क्रिस्टीना अलेक्जेंडर35.

कादिदियातौ डायनिदेश:
फ्रांसक्लब:
पेरिस सेंट जर्मेनआयु:
27स्थान:
आगे2021 रैंक:

36 एक अप्रत्याशित हमलावर जो गेंद को धक्का देने से इनकार करता है, "काडी" डायनी, मैरी-एंटोनेट काटोटो और सैंडी बाल्टीमोर के साथ पीएसजी के दुर्जेय हमले का एक तिहाई बनाता है, 27 वर्षीय आमतौर पर सामने के तीन के दाईं ओर पाया जाता है। जलने की गति के साथ, डायनी की चपलता उसे अपनी स्थिति में दूसरों से अलग करती है, क्योंकि वह खुशी से रक्षकों के चारों ओर बुनती है, गेंद को छोड़े बिना उन्हें अंदर बाहर कर देती है, या जैसा कि टीम की साथी सकीना करचौई कहती है, वह "मजबूत" है। Corinne Diacre's France के लिए एक नियमित, Diani टीम में अधिक रचनात्मक आउटलेट्स में से एक बनी हुई है, अपनी क्लब टीम के रूप में अपने राष्ट्रीय पक्ष के लिए समान नियमितता के साथ काफी स्कोरिंग नहीं है, लेकिन वह निश्चित रूप से यूरो में प्रसन्न होगी।


— सोफी लॉसन34.

जेसी फ्लेमिंगदेश:
कनाडाक्लब:
चेल्सीआयु:
24स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया एक हमलावर की प्रवृत्ति के साथ एक मिडफील्डर, फ्लेमिंग की अनुकूलन क्षमता उसके निपुण धनुष पर सिर्फ एक तार है। लीग सीज़न के लिए लॉकर में एक और डब्लूएसएल खिताब और दो एफए कप के साथ, फ्लेमिंग ने पिछली गर्मियों के टोक्यो ओलंपिक में कनाडा के लिए अपने महत्व का भी प्रदर्शन किया। जापान में सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में पेनल्टी को बदलने के लिए टीम की बारहमासी नंबर 17 हाथ में थी, गहन दबाव में उसकी शांति उसके खेल का एक मार्कर, अध्ययनशील खिलाड़ी पिच पर एक स्वाभाविक नेता थी।


— सोफी लॉसन33.

ट्रिनिटी रोडमैनदेश:
संयुक्त राज्य अमेरिकाक्लब:
वाशिंगटन आत्माआयु:
20स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

एक पेशेवर के रूप में पूरे एक साल के बाद, रोडमैन खेल में कहीं भी सबसे रोमांचक युवा संभावनाओं में से एक साबित हुआ है। उसकी गति और तीव्रता तुरंत स्पष्ट हो जाती है, लेकिन जब वह अनुमान लगाने योग्य नहीं होती है तो वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर होती है और केवल सामान की कोशिश करती है। लीग लीडर के रूप में, उन्होंने वाशिंगटन स्पिरिट को आखिरी बार चैंपियनशिप तक पहुंचाया और उन्हें NWSL का रूकी ऑफ द ईयर नामित किया गया। स्पिरिट ने उसे चार साल के अनुबंध के साथ बंद कर दिया जिसने उसे NWSL का सबसे अधिक भुगतान पाने वाला खिलाड़ी बना दिया, और वह शीर्ष पर रहीखेल में शीर्ष U21 संभावनाओं की ईएसपीएन की रैंकिंग . उनके प्रसिद्ध पिता, बास्केटबॉल हॉल ऑफ़ फ़ेम डेनिस रोडमैन, अभी भी उनके साथ उल्लेखित हैं, लेकिन इन दिनों केवल यह इंगित करना है कि ट्रिनिटी प्रचार के माध्यम से काट रही है और अपने लिए एक नाम बना रही है।


— केटलीन मरे32.

फ्रिडोलिना रॉल्फोदेश:
स्वीडनक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
28स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया जब बार्का ने रॉल्फो को वोल्फ्सबर्ग से साइन किया, तो कुछ लोगों ने उसे चैंपियंस लीग फाइनल में लेफ्ट-बैक पर देखने की उम्मीद की थी। शायद उसे लेफ्ट-बैक कहना गलत है, क्योंकि उसने लीग और चैंपियंस लीग में 12 गोल और 17 सहायता की, लेकिन वह वह जगह है जहां वह जोनाटन गिराल्डेज़ के 4-3-3 गठन में टीम शीट पर दिखाई देती है। इसने बार्का के खेल में एक और आयाम जोड़ दिया है, जिससे स्वीडन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ रहा है, जिससे उसके आगे के आगे आधे स्थान पर कब्जा करने और विरोधियों के लिए सभी प्रकार की समस्याएं पैदा करने की अनुमति मिलती है। उसने सीजन के संकेतों में से एक साबित किया है।


— सैम मार्सडेन31.

लुसी कांस्यदेश:
इंगलैंडक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
30स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

5 यह रैंकिंग लगभग कठोर लगती है। एक कारण है कि बार्सिलोना ने 2020 फीफा द बेस्ट अवार्ड विजेता कांस्य पर हस्ताक्षर किए। उनकी वंशावली अंग्रेजी खेल में बेजोड़ है, और हमारी रैंकिंग में उनकी गिरावट, नंबर 5 से नंबर 31 तक, पिछले सीज़न की पहली छमाही में फुटबॉल की कमी से समझाया जा सकता है क्योंकि वह पांचवें करियर घुटने के ऑपरेशन से उबर गईं। यूरो 2022 के लिए वापस आने की उम्मीद है और कैंप नोउ के आगमन की प्रतीक्षा में, उसे 2023 में अपने पूर्व गौरव पर लौटने का हर मौका मिला है।


— कॉनर ओ'हैलोरान30.

किम लिटिलदेश:
स्कॉटलैंडक्लब:
शस्त्रागारआयु:
31स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

39 लिटिल का हाल ही में आर्सेनल से एनडब्ल्यूएसएल की ओर से ओएल शासन के लिए ऋण कदम उसे उसके पूर्व सिएटल क्लब के साथ फिर से जोड़ देगा, और शासन के प्रशंसकों को उम्मीद होगी कि वह अपने साथ डब्ल्यूएसएल फॉर्म लेकर आएगी, जिससे चेल्सी को एक खिताबी दौड़ में सीमा तक धकेलने में मदद मिली जो फाइनल में नीचे चली गई। दिन। लिटिल, जिसने 2021 में अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल से संन्यास ले लिया था, को लीग सीज़न के दौरान गनर्स के लिए छह गोल करने के बाद वर्ष की पीएफए ​​​​डब्लूएसएल टीम में नामित किया गया था। स्कोरिंग चार्ट पर उससे ऊपर के किसी भी व्यक्ति की शॉट-टू-गोल रूपांतरण दर बेहतर नहीं थी, क्योंकि उसने अपने प्रयासों में से 77% का लाभ उठाया था।


— लिंडसे डु प्लेसिस29.

अमैंडाइन हेनरीदेश:
फ्रांसक्लब:
ल्योंआयु:
32स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

16 2021-22 सीज़न को हमेशा उस अविश्वसनीय लंबी दूरी के गोल के लिए याद किया जाएगा जो हेनरी ने चैंपियंस लीग के फाइनल में बार्सिलोना के खिलाफ लियोन के लिए स्कोरिंग खोलने के लिए बनाया था। इसने उस सीज़न को सीमित कर दिया जिसमें 32 वर्षीय ने फ्रांस की टीम में अपनी जगह गंवाने के बावजूद अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में वापसी की। उसने दिखाया कि वह स्पष्ट रूप से फ़्रांस मैनेजर कोरिन डायएक्रे की पसंद के द्वारा लिखे जाने के बावजूद स्पष्ट रूप से अभी भी वितरित कर सकती है।


— जूलियन लॉरेन्स28.

एशले लॉरेंसदेश:
कनाडाक्लब:
पेरिस सेंट जर्मेनआयु:
27स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया पीएसजी के साथ छह साल, कनाडा की शक्तिशाली राष्ट्रीय टीम के साथ नौ साल - लॉरेंस का शानदार करियर अपने लिए बोलता है। फुल-बैक पेरिस में एक सुसंगत शुरुआत है, जहां उसने अपने करियर में दूसरी बार फ्रेंच कप जीता। 27 वर्षीय, लीग में ल्योन में रील करने, 2020-21 का खिताब जीतने और इस सीजन में उपविजेता हासिल करने के लिए कैपिटल क्लब के बहादुर प्रयासों के लिए भी महत्वपूर्ण रहा है।


— क्रिस्टीना अलेक्जेंडर27.

ऐली बढ़ईदेश:
ऑस्ट्रेलियाक्लब:
ल्योंआयु:
22स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया यदि किसी ऑस्ट्रेलियाई टीम शीट पर सैम केर पहला नाम है, तो कारपेंटर का दूसरा नाम है। 22 वर्षीय अमूल्य और अपरिवर्तनीय साबित हुई है, हालांकि ल्योन और मटिल्डास उम्मीद कर रहे होंगे कि वह अपूरणीय नहीं हैफुल-बैक को ACL की चोट का सामना करना पड़ा यूईएफए महिला चैंपियंस लीग के फाइनल में। बढ़ई आधुनिक फुल-बैक का सही आदर्श है: बिजली की गति, रक्षात्मक दृढ़ता और हमला करने की एक अतृप्त इच्छा। दो बार की महिला चैंपियंस लीग विजेता 2023 में घरेलू धरती पर विश्व कप के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी।


गेब्रियल मेज़26.

कदीशा बुकाननदेश:
कनाडाक्लब:
चेल्सीआयु:
26स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

33 देश के साथ ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और क्लब के साथ यूईएफए महिला चैंपियंस लीग विजेता, बुकानन के सत्र को वास्तव में स्वर्ण के रूप में ही अभिव्यक्त किया जा सकता है। उसने टोक्यो 2020 में कनाडा के ऐतिहासिक स्वर्ण-पदक के हर सेकंड में रक्षा के दिल में शेलीना ज़ाडोर्स्की और वैनेसा गिल्स की भागीदारी की। वह ल्यों के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण थी जितनी कि पावरहाउस क्लब फ्रेंच और यूरोपीय फुटबॉल दोनों के शिखर पर लौट आया। एक अच्छे डिफेंडर को कम करके नहीं आंका जा सकता है, खासकर अब जब ध्यान अक्सर मिडफील्ड के उस्तादों और गोल की गिनती पर होता है, और बुकानन ठीक यही है।


— मारिसा लोर्डानिक25.

जी सो-यूनोदेश:
दक्षिण कोरियाक्लब:
सुवन एफसीआयु:
31स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

18

जी के घर लौटने के लिए चेल्सी छोड़ने की खबर को महिला सुपर लीग के प्रशंसकों से निराशा मिली। जबकि आप उसे अपने पक्ष के बचाव के माध्यम से नाचते हुए नहीं देखना चाहते होंगे, जी को देखना हमेशा एक परम आनंद था। एक मिडफ़ील्ड उस्ताद, वह अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए तार खींचती थी कि चेल्सी मशीन अपनी सही लय को गुनगुनाती है। वह कितनी अच्छी हैं, इस बात की अनदेखी करते हुए, उन्होंने चेल्सी को अपने सर्वश्रेष्ठ आठ वर्षों में से आठ दिए हैं। एम्मा हेस ने यहां तक ​​​​कहा है कि अगर यह उसके नियंत्रण में होता, तो वह उसे "जादूगर" एक मूर्ति देती। उसने WSL युग के दौरान अपनी 11 प्रमुख ट्राफियों में से प्रत्येक में चेल्सी की मदद की है, और जबकि एरिन कथबर्ट को उनके मिडफ़ील्ड के लिए एक योग्य भविष्य के रूप में देखा जाता है, यह देखना कठिन है कि वे इस आने वाले सीज़न में जी को कैसे याद नहीं करेंगे।


-- कैथलीन मैकनेमी24.

पेट्री गुइजारोदेश:
स्पेनक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
24स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया गुइजारो शायद बार्सिलोना के पक्ष में सबसे कम आंका गया खिलाड़ी है, हालांकि उसके महत्व के लिए मान्यता बढ़ रही है। मिडफ़ील्ड के आधार पर, उसका पहला काम खेल को तोड़ना और आक्रमण शुरू करना है, लेकिन उसके पास पास के लिए एक उत्कृष्ट नज़र है और अंतिम तीसरे में तेजी से योगदान दे रही है। उसने चैंपियंस लीग के फ़ाइनल में सीज़न का गोल लगभग आधा कर दिया था।


— सैम मार्सडेन23.

स्टिना ब्लैकस्टेनियसदेश:
स्वीडनक्लब:
शस्त्रागारआयु:
26स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

आर्सेनल जनवरी में ब्लैकस्टेनियस पर हस्ताक्षर करने के लिए कई प्रतियोगियों को देखने में कामयाब रहा क्योंकि वे उसे स्वीडन के बीके हैकेन से मुफ्त हस्तांतरण पर डब्ल्यूएसएल में लाए थे। स्वीडिश स्ट्राइकर ने तब से खुद को विश्व क्लब फुटबॉल में सबसे क्रूर जोड़ी में से एक के रूप में स्थापित करने के लिए विवियन मिडेमा के साथ एक सहज साझेदारी की है। वह वर्ष के अंत में आर्सेनल पहुंचीं और अंतिम सत्र में 21 में 17 के साथ स्वीडिश शीर्ष उड़ान में शीर्ष स्कोरर रही। शस्त्रागार के मालिक जोनास ईडेवॉल को "विश्व स्तरीय प्रतिभा" के रूप में चिह्नित करने में प्रसन्नता हुई और यह देखने के लिए स्पष्ट है कि स्वीडन के लिए उसके कारनामों से क्यों। वह रियो 2016 और टोक्यो 2020 में अपने रजत पदक के अभिन्न अंग थीं, जहां जापान में उन्होंने USWNT के खिलाफ और फाइनल में कनाडा के खिलाफ दो प्रमुख गोल किए। उसने अपने स्वयं के मुश्किल और चतुर फुटवर्क के माध्यम से उच्च दबाव वाले बचावों को तोड़ने में सक्षम होने के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त की है। स्वीडन और आर्सेनल के प्रशंसक बेहद आभारी होंगे कि उसने हैंडबॉल में करियर बनाने के बजाय अपने फुटबॉल सपनों का पालन किया - एक ऐसा खेल जिसमें वह समान रूप से माहिर थी और 17 साल की उम्र तक खेली गई थी।


— टॉम हैमिल्टन22.

लिंडसे होरानदेश:
संयुक्त राज्य अमेरिकाक्लब:
ल्योंआयु:
28स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

23 होरान के खेल के रूप में अच्छी तरह से गोल के साथ, कभी-कभी उसे केवल बॉक्स-टू-बॉक्स मिडफील्डर के रूप में लेबल करना अपर्याप्त लगता है। वह एक बॉल विनर, ट्रांजिशन स्टॉपर, गोल स्कोरर, चांस क्रिएटर और कठिन टैकलर सभी एक में लुढ़क गई। यह कभी-कभी एक आशीर्वाद और अभिशाप हो सकता है: जब उसकी टीम क्लिक नहीं कर रही होती है, तो वह सब कुछ स्वयं करने का प्रयास कर सकती है, आंशिक रूप से क्योंकि वह सब कुछ स्वयं कर सकती है। लेकिन जनवरी में फ्रांस पहुंचने के बाद से, वह अक्सर मिडफ़ील्ड को बरकरार रखने के लिए गोंद रही है, इसलिए ल्योन के अन्य स्टार खिलाड़ी इसके लिए जा सकते हैं।

— केटलीन मरे
प्ले Play

1:43

2023 में कौन से युवा सितारे शीर्ष 10 को तोड़ सकते हैं?


कैथलीन मैकनेमी और सोफी लॉसन ने खिलाड़ियों के लिए 2023 में तूफान से ईएसपीएन एफसी महिला रैंक लेने के लिए अपनी भविष्यवाणियां कीं।21.

देबिन्हादेश:
ब्राज़िलक्लब:
उत्तरी कैरोलिना साहसआयु:
30स्थान:
आगे2021 रैंक:

10 देबिन्हा यह सब करती है: डरावना कौशल, फैंसी फुटवर्क, चक्करदार ड्रिब्लिंग। ब्राजीलियाई फॉरवर्ड ने अपनी उपलब्धियों की सूची में एक और एमवीपी पुरस्कार जोड़ा, इस बार इस वसंत के एनडब्ल्यूएसएल चैलेंज कप में, जहां उसने प्रतियोगिता में अपने पहले खिताब के लिए नॉर्थ कैरोलिना करेज की मदद करने के रास्ते में पांच मैचों की स्कोरिंग स्ट्रीक देखी। 30 वर्षीय के लिए कोई आराम नहीं है, जिसने एक अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान कुल 5,226 मिनट का समय दिया है, जिसने उसे 119 बार कैप किया है, जो ब्राजील के इतिहास में छठा सबसे अधिक है।


— क्रिस्टीना अलेक्जेंडर20.

बेथ मीडदेश:
इंगलैंडक्लब:
शस्त्रागारआयु:
27स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

मीड में 12 महीने अशांत रहे हैं। उन्हें टीम जीबी की ओलंपिक टीम में एक स्थान से चूकने की क्रूर निराशा का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने 2021-22 के अभियान में आर्सेनल और इंग्लैंड के लिए अपने कुछ सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खेलने में मदद की। आठ सहायकों के साथ सीजन खत्म करने के बावजूद उन्हें विचित्र रूप से पीएफए ​​​​प्लेयर ऑफ द ईयर शॉर्टलिस्ट से छोड़ दिया गया था - डब्ल्यूएसएल में संयुक्त रूप से - और आर्सेनल के लिए लीग में 14 गोल, लेकिन उन्होंने क्लब के प्लेयर ऑफ द सीजन पुरस्कार को स्कूप किया ( कोई मतलब नहीं है जब आपके पास टीम के साथी के लिए विवियन मिडेमा हो)। मीड सामने के तीन पदों में से किसी में भी खेल सकता है और लंबी दूरी से उतना ही कुशल है जितना कि वह छह-यार्ड बॉक्स में है। उसकी पैक्ड हाइलाइट रील में कुछ आश्चर्यजनक फ्री किक और लंबी दूरी की स्ट्राइक शामिल हैं - जैसे कि मई में एस्टन विला के खिलाफ उसका वज्र - लेकिन उसके अधिक बारीक काम पर नज़र रखें। उसके पास टीम के साथियों को पूरी तरह से भारित, द्विभाजित क्रॉस के साथ बाहर निकालने की क्षमता है, जबकि वह अपने अजीब रनों के साथ बचाव का कारण बनती है जो आमतौर पर दूर पोस्ट पर एक अजेय शॉट के साथ समाप्त होती है।


— टॉम हैमिल्टन19.

रोज़ लावेलेदेश:
संयुक्त राज्य अमेरिकाक्लब:
राजभाषा राजआयु:
27स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

15 लावेल पिछले साल की सूची से चार स्थान नीचे खिसक गई है, लेकिन वह यकीनन अब बेहतर फुटबॉल खेल रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंग्लैंड के WSL में वह अक्सर अपनी सर्वश्रेष्ठ, केंद्रीय स्थिति से बाहर खेली जाती थी। ओएल शासन के लिए पिछले साल की सूची की घोषणा के तुरंत बाद उसने मैनचेस्टर सिटी छोड़ दी, जहां कोच लौरा हार्वे को रखा गया हैउसे खेल को खोजने और प्रभावित करने की स्वतंत्रता देना

. लैवेल शायद अमेरिकी महिला राष्ट्रीय टीम के इतिहास में सबसे रचनात्मक नंबर 10 में से एक के रूप में नीचे चली जाएगी, और गढ़ों को अनलॉक करने की उसकी क्षमता ने उसे एनडब्ल्यूएसएल के शीर्ष क्रम के खिलाड़ियों में से एक बना दिया है और इसमें पूरा होने की संभावना है। अंतिम तीसरा। शायद आश्चर्यजनक रूप से, वह बॉल रिकवरी और टैकल में शीर्ष NWSL खिलाड़ियों में से एक है, यह दिखाते हुए कि गेंद के दोनों ओर उसका खेल वास्तव में कितना पूर्ण है।


— केटलीन मरे18.

आइरीन परेडेसदेश:
स्पेनक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
30स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया Paredes पिछली गर्मियों में पेरिस सेंट-जर्मेन से Barca के ट्रेबल-विजेता पक्ष में शामिल हुए और पहले दिन से ही घर पर सहजता से देखा। गेंद पर इतनी शांत उपस्थिति, वह पूरी तरह से अपने साथी को पीछे से पूरक करती है, अधिक नेत्रहीन ऊर्जावान मैपी लियोन। दुर्भाग्य से, Paredes ने चैंपियंस लीग के फाइनल को एक दुर्लभ दिन के लिए चुना जो अन्यथा कैटेलोनिया में एक त्रुटिहीन पहला सीज़न था।


— सैम मार्सडेन17.

मैपी लियोनदेश:
स्पेनक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
27स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया यदि आप अपने आप को पलक झपकने देते हैं, तो लियोन गेंद को आपसे दूर ले जाएगा। वह एक आक्रामक रक्षक है जो सामने के पैर पर खेलती है, पास और दबाव हमलावरों को रोकने के किसी भी मौके पर आगे छलांग लगाती है। वह अब पांच साल से बार्सिलोना में है और उसने लगातार तीन लीग खिताबों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और साथ ही उसकी मदद भी की हैBlaugranaबैक-टू-बैक चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचें।


गेब्रियल मेज़16.

लॉरेन हेम्पोदेश:
इंगलैंडक्लब:
मैनचेस्टर सिटीआयु:
21स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

गांजा इस गर्मी में यूरो के सितारों में से एक होगा। बाएं पंख से खेलने के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त, आप कल्पना कर सकते हैं कि वह प्रतिद्वंद्वी की दाहिनी पीठ के लिए हर तरह की कठिनाई पैदा कर रही है क्योंकि वह रक्षा के माध्यम से अपना रास्ता बुनती है। उन्होंने जून में पीएफए ​​​​यंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता, जिससे यह मैन सिटी स्टार के लिए पांच साल में रिकॉर्ड चौथी जीत बन गई। उसने इस साल सिटी के लिए 21 गोल और 10 असिस्ट किए और पिछले दो सीज़न के लिए पीएफए ​​​​डब्लूएसएल टीम ऑफ द ईयर बनी।

एक क्लासिक गांजा पल के लिए, मई में एफए कप फाइनल में उसके द्वारा बनाए गए लक्ष्य से आगे नहीं देखें। उसने चेल्सी के बॉक्स के बाईं ओर गेंद को इकट्ठा किया, अपनी इंग्लैंड टीम के साथी मिल्ली ब्राइट के अंदर काटा और फिर ऐनी-कैटरीन बर्जर के सिर पर और दूर की चौकी में एक रमणीय शॉट तैरा। यह बकाया था, और वह सब सिर्फ 21 साल की उम्र में। "लॉरेन एक शीर्ष खिलाड़ी है, वह जानती है कि वह अपने खेल को वास्तव में उच्च स्तर पर ले गई है," मैन सिटी के प्रबंधक गैरेथ टेलर ने अप्रैल में कहा था। "वह गेंद के साथ जो लाती है वह शानदार है - उसके पास उच्च ऊर्जा है, और हम हमेशा निर्णय लेने में उसकी मदद करना चाहते हैं।"


— टॉम हैमिल्टन15.

लिके मार्टेंसदेश:
नीदरलैंडक्लब:
पेरिस सेंट जर्मेनआयु:
29स्थान:
आगे2021 रैंक:

28 यदि चोटों की एक श्रृंखला के लिए नहीं, तो मार्टेंस चांदी के बर्तनों से भरे एक और मौसम के रास्ते में था। मार्च में शुरू हुई हैमस्ट्रिंग समस्या ने उन्हें चैंपियंस लीग के फाइनल में फिर से निर्णायक बनने से रोक दिया। वह एकमात्र प्रतियोगिता के बारे में थी जिसे उसने इस सीज़न में नहीं जीता था जिसे अन्यथा खेल पूर्णता कहा जाना चाहिए, प्राइमेरा डिवीजन, कोपा डे ला रीना और सुपरकोपा फेमेनिना में ट्राफियां उठाना। एक शानदार यूरोपीय चैम्पियनशिप के बाद 2017 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का ताज पहनाया गया, मार्टेंस इस गर्मी में यूरो में एक और महाद्वीपीय ताज के लिए उत्सुक हैं, कम से कम इसलिए नहीं कि एक नया सीज़न और नई टीम पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए एक मुफ्त हस्तांतरण के साथ उनका इंतजार कर रही है।


-- सजोर्स ग्रोलो14.

फ़्रैन किर्बीदेश:
इंगलैंडक्लब:
चेल्सीआयु:
29स्थान:
आगे2021 रैंक:

12

किर्बी दुनिया के सबसे रोमांचक फारवर्ड में से एक है और उसने चेल्सी के साथ घरेलू लीग और कप डबल जीतकर 2021-22 सीज़न पर कब्जा कर लिया, लेकिन साल अपनी चुनौतियों के बिना नहीं रहा। फरवरी से किर्बी को थकान के कारण दरकिनार कर दिया गया था, लेकिन उसके घर में ऑक्सीजन टैंक स्थापित करने से उसे ठीक होने में मदद मिली और उसे इस गर्मी के घरेलू यूरो के लिए इंग्लैंड के दस्ते में नामित किया गया है और वह उनकी प्रमुख खिलाड़ियों में से एक होगी क्योंकि वे घरेलू जीत हासिल करना चाहते हैं। वह सामने निर्मम है - फ़्लैक्स पर या बीच के माध्यम से समान रूप से कुशल, किर्बी ने चेल्सी में सैम केर के साथ एक शानदार साझेदारी की है और डब्ल्यूएसएल सीज़न को 0.63 के साथ प्रति 90 मिनट में सर्वश्रेष्ठ दर के साथ समाप्त किया, और लक्ष्यों के लिए कुल मिलाकर तीसरा और 1.26 के साथ प्रति 90 में सहायता करता है। उसने अपने जीवन में भारी मात्रा में प्रतिकूलताओं को दूर किया है, जो कि उसके शाश्वत श्रेय के लिए है, और वह आग उसे पिच पर और बाहर मानकों को आगे बढ़ाने में मदद करती है।


— टॉम हैमिल्टन13.

मैग्डेलेना एरिक्सनदेश:
स्वीडनक्लब:
चेल्सीआयु:
28स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

34 हो सकता है कि यह कुछ ऐसा कहे कि एरिकसन ने पिछले सीज़न में टखने की चोट के साथ तीन महीने बिताए, फिर भी पिछले साल के रैंक से 21 स्थान ऊपर चढ़ने में कामयाब रहे, जो अब लियोन के प्रमुख कप्तान वेंडी रेनार्ड के बाद सूची में दूसरे सबसे बड़े डिफेंडर हैं। दोनों को जनवरी में FIFPro महिला विश्व एकादश में नामित किया गया था और वे महिला फुटबॉल में सबसे अधिक भयभीत रक्षकों के रूप में खड़ी थीं। इस गर्मी में एरिक्सन का काम स्वीडन को यूरो खिताब तक ले जाना है, जिसने एक के बाद एक ओलंपिक रजत पदक जीते हैं।


— कॉनर ओ'हैलोरान12.

क्रिस्टियन एंडलरदेश:
चिलीक्लब:
ल्योंआयु:
30स्थान:
गोलकीपर2021 रैंक:

30 एंडलर इस सीज़न में चैंपियंस लीग के दौरान पदों के बीच अद्वितीय थे, क्योंकि उनकी टीम ने फाइनल में बार्सिलोना पर 3-1 से जीत के साथ खिताब जीता था। उसने प्रतियोगिता में 10 आउटिंग में सात गोल स्वीकार किए, फ्रेंच डिवीजन 1 फेमिनिन में 14 जुड़नार में दर्ज 10 क्लीन शीट में जोड़ा। वह भी लियोन ने जीता। 2022 में, चिली ने अब तक एंडलर के अनुभवी मार्गदर्शन में चार में से तीन मैच जीते हैं, और उम्मीद है कि जुलाई में कोपा अमेरिका फेमेनिना के रूप में वे इसे जारी रखेंगे।


— लिंडसे डु प्लेसिस1 1।

वेंडी रेनार्डदेश:
फ्रांसक्लब:
ल्योंआयु:
31स्थान:
रक्षक2021 रैंक:

1 1 सीज़न की शुरुआत में एक चोट के बावजूद, रेनार्ड ने ल्योन को एक शानदार डिवीजन 1 फेमिनिन-चैंपियंस लीग डबल में ले जाया। वह अधिकांश बड़े खेलों में प्रमुख थी, विशेष रूप से चैंपियंस लीग सेमीफाइनल और फाइनल में क्रमशः पीएसजी और बार्सिलोना के खिलाफ। 31 साल की उम्र में, वह गिरावट के कोई संकेत नहीं दिखा रही है, और करिश्माई नेता और कप्तान अब पहली ट्रॉफी चाहते हैंलेस ब्लूज़यूरो में।


— जूलियन लॉरेन्स10.

एडा हेगरबर्गदेश:
नॉर्वेक्लब:
ल्योंआयु:
26स्थान:
आगे2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

जब जनवरी 2020 में हेगरबर्ग ने अपना एसीएल तोड़ दिया, तो कोई भी उम्मीद नहीं कर सकता था कि यह खेल के निर्विवाद सितारों में से एक के लिए खेल से 21 महीने की अनुपस्थिति की शुरुआत होगी। सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी से उसकी एसीएल वसूली में बाधा के साथ, हमलावर को एक और झटका लगा जब उसने प्रशिक्षण पर लौटने के कुछ देर बाद अपने टिबिया को फ्रैक्चर कर लिया।

किसी भी खिलाड़ी के लिए, यहां तक ​​कि अपने चरम पर, कोई नहीं जानता कि जब वे इतनी लंबी अनुपस्थिति के बाद वापस लौटते हैं तो क्या उम्मीद की जाती है, लेकिन हेगरबर्ग तेजी से ल्योन के साथ कदम से कदम मिलाते हैं और नवंबर तक, वह स्कोरशीट पर वापस आ गई थी। जैसे ही उसने लय पाई और अपने साथियों के साथ साझेदारी को फिर से जगाया, गोल बहने लगे, चैंपियंस लीग फाइनल में उसका लक्ष्य बॉक्स में उसकी क्षमता का एक आदर्श प्रदर्शन था। खेल से बाहर होने के समय ने हेगरबर्ग को प्रतिबिंबित करने का समय भी दिया, और चार साल से अधिक समय तक राष्ट्रीय टीम कॉल-अप में गिरावट के बाद, वह इस आश्वासन के साथ नॉर्वे फोल्ड लौट आई कि देश की एफए उनकी चिंताओं को संबोधित कर रही थी कि नॉर्वे में महिलाओं ने नहीं किया था पुरुषों के खिलाड़ियों के समान अवसर प्राप्त करें। ल्योन की तरह ही, प्रेरित हमलावर ने अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ नेट के पीछे पाया, उसकी वापसी पर हैट्रिक बनाई।

— सोफी लॉसन
प्ले Play

1:46

ऐताना बोनमती महिला फ़ुटबॉल रोल मॉडल देखती हैं जो उनके पास कभी नहीं थीं


ऐताना बोनमती महिलाओं के खेल में सकारात्मक बदलाव देखती हैं क्योंकि वह पुरुषों के खिलाड़ियों को आदर्श मानती हैं।9.

ऐटाना बोनमतीदेश:
स्पेनक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
24स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

बोनमती एक ठेठ बार्सिलोना मिडफील्डर है। वह आकार में क्या कमी है, वह तकनीक में बनाती है। वह किसी भी चीज से अपना रास्ता मोड़ सकती है और साथी मिडफील्डर पुटेलस और गुइजारो के साथ उसका लिंक-अप खेल शायद इस बारका पक्ष के बारे में सबसे अच्छी बात है जब वे गाने पर होते हैं। वन-टच पासिंग, पोजिशनिंग और मूवमेंट ने इस सीज़न में आर्सेनल और वोल्फ्सबर्ग सहित खेल की कुछ बेहतरीन टीमों को प्रभावित किया है। अगर इतना ही काफी नहीं था, तो बोनमती अंतिम तीसरे में भी परिपक्व हो गई। प्राइमेरा डिवीजन और चैंपियंस लीग में, उसने छह सहायता प्रदान करने के अलावा, इस सीज़न में 17 गोल किए।


— सैम मार्सडेन8.

जेनिफर हर्मोसोदेश:
स्पेनक्लब:
पचुकाआयु:
32स्थान:
आगे2021 रैंक:

17

यहां तक ​​​​कि गोल-स्कोरिंग कारनामों से मेल खाने में विफल होने के बावजूद, जिसने बार्का को 2020-21 में एक तिहरा और पहली बार चैंपियंस लीग जीत दिलाई, पिछले 12 महीनों में हर्मोसो की संख्या अभी भी कई खिलाड़ियों से ईर्ष्या करेगी। उसने 16 बार नेट किया क्योंकि बार्का ने नाबाद लीग जीती और चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचने के साथ ही ल्योन से हारकर एक और पांच जोड़ा। हालांकि, पिछले सीज़न में उन दो प्रतियोगिताओं में 37 बार स्कोर करने के बाद, यह बार्का के रिकॉर्ड गोल स्कोरर के लिए एक कदम पीछे की तरह महसूस हुआ। स्पेन के स्ट्राइकर, जो एक नंबर 9 से अधिक नंबर 10 में विकसित हुआ है, को मेक्सिको में एक नए रोमांच का सामना करना पड़ रहा है। इस महीने बार्सिलोना के साथ उसका अनुबंध समाप्त होने के बाद,उन्होंने लीगा एमएक्स फेमेनिल संगठन पचुका के साथ एक मुफ्त एजेंट के रूप में हस्ताक्षर किए.


— सैम मार्सडेन7.

मैरी-एंटोनेट काटोटोदेश:
फ्रांसक्लब:
पेरिस सेंट जर्मेनआयु:
23स्थान:
आगे2021 रैंक:

19

फरवरी की शुरुआत में, 23 साल की उम्र में, काटोटो ने मैरी-लॉर डेली को पीछे छोड़ते हुए 148 मैचों में 132 गोल के साथ पेरिस सेंट-जर्मेन के सर्वकालिक प्रमुख गोल स्कोरर बन गए। संभवत: सभी को यह जानने की जरूरत है कि लक्ष्य के सामने उसकी क्षमता की गहराई को समझने के लिए, रेंजी स्ट्राइकर सभी को स्कोर करने के लिए बनाया गया है। इस बात की समझ के साथ कि उसे कब दौड़ना है, उसे कहाँ निर्णायक कदम उठाना है और अपने विरोध को बेहतर कैसे करना है, काटोटो जो कुछ भी करता है, उसमें सहजता का एक स्पर्श है, एक प्राकृतिक क्षमता जो एक बार प्रभावी और मनोरंजक है . जब कोरिन डियाक्रे ने स्ट्राइकर (तब 20) को उनके घरेलू विश्व कप के लिए फ्रांस की टीम से बाहर करने का विकल्प चुना, तो भौंहें तन गईं; हालांकि, काटोटो शायद ही कभी अनुपस्थित रहा हो, हमलावर ने 28 कैप्स में 24 गोल किएलेस ब्लूज़.


— सोफी लॉसन6.

कैटरीना मैकारियोदेश:
संयुक्त राज्य अमेरिकाक्लब:
ल्योंआयु:
22स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

रैंक नहीं किया गया

पिछले साल की सूची से पूरी तरह गायब होने के बाद, मैकारियो क्लब और देश के लिए एक सनसनीखेज सीजन के बाद नंबर 6 पर पदार्पण करने के लिए आसमान छू रहा है। उन्हें अमेरिकी महिला राष्ट्रीय टीम के भविष्य के रूप में सम्मानित किया गया है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि भविष्य यहां है - कम से कम एक बार मैकारियो जून की शुरुआत में एसीएल की चोट से उबरने के बाद, जो उसे कई महीनों तक दरकिनार रखेगी। फ्रांस की शीर्ष उड़ान में अपने पहले पूर्ण सत्र में, वह ल्योन की शीर्ष स्कोरर थी, जिसने सभी प्रतियोगिताओं में 35 मैचों में 23 गोल किए, जिसमें चैंपियंस लीग में नौ गोल और दो सहायता शामिल थे। अमेरिका के लिए उसने अपनी सफलता भी पाई है, जिससे उस पीढ़ीगत बदलाव का नेतृत्व किया जिसने USWNT को SheBelieves Cup जीतते हुए देखा। USWNT कोच व्लात्को एंडोनोवस्की (हमारे पैनल में एक मतदाता भी) ने इसे स्पष्ट कर दिया हैटीम मैकारियो की प्रतिभा के इर्द-गिर्द निर्माण करेगी, जिसका अर्थ है कि वह मिडफ़ील्ड या अप टॉप में काम कर सकती है और महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।


— केटलीन मरे5.

पर्निल हार्डरदेश:
डेनमार्कक्लब:
चेल्सीआयु:
29स्थान:
आगे2021 रैंक:

4

घुटने की चोट का मतलब था कि हमने शायद उतना हार्डर नहीं देखा जितना हमें इस सीज़न में पसंद आया होगा, लेकिन जब वह पिच पर थी, तब वह बेहतरीन फॉर्म में थी, खासकर अभियान के अंत में जब चेल्सी को उसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। वह पिछले साल से एक स्थान नीचे गिर गई है, लेकिन अगर कुछ भी हो, तो उसके रूप में सुधार हुआ है क्योंकि वह चेल्सी में अपनी भूमिका में बस गई है। सितंबर में मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ उनका गोल इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। वह हाफवे लाइन से विंग के नीचे एक एकल रन पर गई और गेंद को मैरी इयरप्स के सिर पर पूरी तरह से चिपका दिया। प्रतिद्वंद्वियों को चिंता होगी क्योंकि दो बार की यूईएफए महिला प्लेयर ऑफ द ईयर अभी भी बेहतर और बेहतर हो रही है। चैंपियंस लीग में उसे और अधिक नहीं देखना निराशाजनक था - एक प्रतियोगिता जिसमें वह फली-फूली - चेल्सी के ग्रुप स्टेज में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद, और उसके पास वह अवसर होता, तो उसे उच्च स्थान दिया जा सकता था।


-- कैथलीन मैकनेमी4.

कैरोलीन ग्राहम हैनसेनदेश:
नॉर्वेक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
27स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

9

ग्राहम हैनसेन को पिछले सीज़न में सभी प्रमुख व्यक्तिगत पुरस्कारों से विचित्र रूप से हटा दिया गया था, लेकिन वह बार्का में एक और शानदार अभियान के बाद ईएसपीएन की रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई। Putellas & Co. द्वारा बनाए गए अधिकांश गोल दायीं ओर ग्राहम हैनसेन के चतुर काम के बिना संभव नहीं होंगे। नॉर्वे की विंगर अंदर जाने के लिए झिझकती है और इससे पहले कि आप जानते कि वह बाहर जा चुकी है, बायलाइन पर पहुंच गई और टीम के साथी के लिए गेंद को वापस खींच लिया। उसके प्रदर्शनों की सूची में भी लक्ष्य हैं -- चेक आउटजो उसने चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में वोल्फ्सबर्ग के खिलाफ बनाया था-- और उसका निर्णय लेना आमतौर पर किसी से पीछे नहीं होता है, जिसकी सहायता सेशतरंज के साथ उसका आकर्षण . उसने प्राइमेरा डिवीजन में 13 गोल किए, किसी और से ज्यादा, और यूरोप में चार अन्य। तथ्य यह है कि 2019 में शामिल होने के बाद से बारका ने संभावित 12 ट्राफियों में से नौ जीते हैं, जो हैनसेन की प्रतिभा और क्लब पर प्रभाव को प्रदर्शित करता है।

— सैम मार्सडेन
प्ले Play

2:05

क्यों Miedema, केर और Putellas ESPN FC महिला रैंक में शीर्ष पर हैं


विवियन मिडेमा, सैम केर और एलेक्सिया पुटेलस की प्रतिभा को समझाने के लिए खिलाड़ी, पंडित और प्रशंसक एक साथ आते हैं।3.

विवियन मिडेमादेश:
नीदरलैंडक्लब:
शस्त्रागारआयु:
25स्थान:
आगे2021 रैंक:

3

मिडेमा को अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों की सूची में शामिल नहीं करना असंभव है। जून में, वह एफए महिला सुपर लीग में 100 गोल करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। एक गोल-स्कोरिंग रिकॉर्ड होने के अलावा, इस धरती पर लगभग कोई भी करीब नहीं आ सकता है, वह अधिक स्वार्थी भी हो सकती है, क्योंकि वह हर दो गेम में औसत सहायता करती है। Miedema एक विश्वसनीय मशीन की तरह है जो शायद ही कभी लड़खड़ाती है। बार्सिलोना, लियोन और चेल्सी जैसे क्लबों में ट्राफियां बढ़ रही हैं, इस तथ्य के बावजूद वह आर्सेनल के प्रति वफादार रही, लेकिन उत्तरी लंदन में चांदी के बर्तन उसके लिए अधिक मूल्यवान प्रतीत होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने मंच का उपयोग करते हुए, वह दुनिया में अपने विशाल प्रभाव के बारे में भी जागरूक हो रही है।


-- सजोर्स ग्रोलो2.

सैम केरोदेश:
ऑस्ट्रेलियाक्लब:
चेल्सीआयु:
28स्थान:
आगे2021 रैंक:

2

जब ऐसा लगता है कि केर के बारे में लिखने के लिए कुछ नहीं बचा है, तो ऑस्ट्रेलियाई स्ट्राइकर प्रशंसकों को चकित करने और सर्वश्रेष्ठ बचाव के लिए नए स्तर और नए तरीके खोजता है। 2021-22 सीज़न टीम की सफलता के साथ छिड़की गई बड़ी व्यक्तिगत सफलताओं में से एक थी। उसका इंस्टाग्राम एक डिजिटल ट्रॉफी केस जैसा था, जिसमें एफए कप, लीग खिताब और प्लेयर-ऑफ-द-सीजन पुरस्कारों के फोटो के बाद फोटो था।- पॉडकास्ट:

द फार पोस्ट सैम केर के #2 रैंक पर प्रतिक्रिया करता है वह क्लब भूमि में अपने गोल्डन बूट संग्रह में जोड़ना जारी रखते हुए मटिल्डा के लिए एक अन्यथा निराशाजनक एशियाई कप में ऑस्ट्रेलिया की सर्वकालिक अग्रणी गोल स्कोरर बन गई। केर ने चेल्सी ब्लू में पहले से ही प्रभावशाली पहला पूर्ण अभियान बनाया था, जिसमें लक्ष्य खोजना, सहायता करना और रक्षकों को परेशान करना जारी था, लेकिन इस सीज़न में, उसने स्वभाव और नाटक के लिए अपना स्वाद दिखाया।

— मारिसा लोर्डानिक
प्ले Play

2:09

ईएसपीएन एफसी महिला रैंक में शीर्ष पर सैम केर के लिए मामला बनाना


सुदूर पोस्ट पॉडकास्ट टीम का कहना है कि सैम केर का अद्भुत सीजन ईएसपीएन एफसी महिला रैंक में शीर्ष स्थान अर्जित करने के लिए पर्याप्त था।1.

एलेक्सिया पुटेलसदेश:
स्पेनक्लब:
बार्सिलोनाआयु:
28स्थान:
मिडफील्डर2021 रैंक:

22 पुटेलस ने बैलोन डी'ओर जीता और ईएसपीएन की रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का नाम दिया। वह न केवल पिच पर बार्का का नेतृत्व करती है बल्कि इससे दूर टीम की छवि भी है। यह उसका चेहरा है जिसने शहर भर के विज्ञापन बोर्डों पर लियोनेल मेस्सी की जगह ली है। यह उसका नाम है कि कैंप नोउ में युवा लड़कियों ने अपनी शर्ट पहनी थीबार्का ने महिला फ़ुटबॉल में एक बार नहीं, बल्कि इस सीज़न में दो बार उपस्थिति रिकॉर्ड तोड़ा

. यह उसकी मेहनत का नतीजा है। वह पिछले एक दशक में बार्सिलोना के साथ बढ़ी है, जिससे उन्हें इस सीज़न में तीन और ट्राफियां जीतने में मदद मिली है - ल्योन से चैंपियंस लीग की हार उसे अगले सीज़न में फिर से बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगी - और सभी बड़े क्षणों में दिखाई देगी। उसने रियल मैड्रिड और वोल्फ्सबर्ग के खिलाफ दोनों कैंप नोउ सेलआउट में स्कोर किया और उस लक्ष्य को हासिल कर लिया जिसने ल्योन के खिलाफ वापसी की शुरुआत की। उसने एक प्रतियोगिता-उच्च 11 चैंपियंस लीग गोल किए और लीग में एक और 18, मिडफ़ील्ड से।